पहली बार जमुई पुलिस लाइन के मैदान पर दीक्षांत परेड समारोह का हुआ आयोजन।

जमुई जिले के मलयपुर स्थित पुलिस केंद्र के मैदान पर बुधवार को पहली बार महिला नव प्रशिक्षु आरक्षियों के दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया गया।
पटना के रेल पुलिस उप महानिरीक्षक राजीव रंजन ने दीक्षांत परेड समारोह में हिस्सा लेते हुए कहा कि महिलाओं के पुलिस प्रशासन में भर्ती किए जाने से अब विभागीय कार्यों के निष्पादन में सहूलियत होने लगी है। उन्होंने पास आउट हो रही बेटियों को परिजन , समाज , संविधान एवं अपने वरीय पदाधिकारियों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का संदेश दिया। श्री रंजन ने महिला नव प्रशिक्षु आरक्षियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें असंख्य शुभकामना दी।

बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस बल 11 के समादेष्टा विनोद कुमार ने इस अवसर पर आगत अतिथियों का विनम्रता के साथ स्वागत करते हुए कहा कि जमुई में पहली बार दीक्षांत परेड समारोह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने इस पारण परेड में कुल 383 नव प्रशिक्षु महिला आरक्षियों के पास आउट होने की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें मोतिहारी जिला बल की 198 , समस्तीपुर की 69 , मधुबनी की 82 , बांका की 21 तथा नवगछिया जिला बल की 13 ट्रेनी शामिल हैं। श्री कुमार ने इनकी शैक्षणिक योग्यता की चर्चा करते हुए कहा कि सभी स्नातक और स्नातकोत्तर उत्तीर्ण हैं जो गर्व की बात है। उन्होंने महिला नव प्रशिक्षुओं के द्वारा 05 किलोमीटर , 08 किलोमीटर , 10 किलोमीटर , 16 किलोमीटर तथा 40 किलोमीटर का सफलतापूर्वक रोड मार्च पूरा किए जाने की बात बताते हुए कहा कि इन सबों में गजब का जोश और जुनून है। समादेष्टा श्री कुमार ने भी उन्हें अशेष शुभकामना दी।

बीएमपी 11 के डीएसपी राजकुमार पासवान ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि कठिन ट्रेनिंग लेकर महिला नव आरक्षी अब राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर अपनी मातृभूमि की सुरक्षा के साथ – साथ आंतरिक सुरक्षा, दंगा, नक्सलवाद, आतंकवाद, जैसे मामलों में सेवा देंगी।

जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह, एसपी डॉ. शौर्य सुमन, सीआरपीएफ के कमांडेंट जोगेंद्र कुमार मौर्य , सीटीएस सिमुलतला के कमांडेंट मृत्युंजय चौधरी डीएसपी उमेश कुमार, अनुदेशक संजय कुमार सिंह समेत दर्जनों प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने दीक्षांत परेड समारोह में हिस्सा लिया और इस यादगार पल के गवाह बने।

लेडी डीआईजी एकता किशोर और समाजसेविका शिवानी ने भी मौके पर उपस्थिति दर्ज की और बेटियों का उत्साहवर्धन किया।

जिला संवाददाता डॉ. निरंजन कुमार ने दीक्षांत परेड समारोह का जोशीले अंदाज में मंच संचालन कर मंचासीन अतिथियों के साथ तमाम उपस्थित जनों के प्रशंसा के पात्र बने। डीआईजी राजीव रंजन के साथ उपस्थित जनसमुद्र डॉ. निरंजन कुमार की कलाओं से अचंभित नजर आए। सबों ने उन्हें खूब शाबासी दी।
उधर दीक्षांत परेड समारोह में कुल 10 प्लाटूनों ने हिस्सा लिया और आकर्षक मार्च पास्ट के साथ सलामी देकर मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। डीआईजी राजीव रंजन ने परेड के प्रदर्शन से मुदित होकर महिला नव आरक्षियों को 05 दिनों का विशेष पीएल देने का ऐलान किया।

जमुई शहर का सीबीएसई मान्यता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थान ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के बेटे और बेटियों ने भी राष्ट्र गान गाकर और रोचक बैंड बजाकर दीक्षांत परेड समारोह को भव्यता प्रदान की। इस कार्य में शिक्षक अनिल कुमार सिन्हा की सराहनीय भूमिका रही

शिक्षक अनिल कुमार सिन्हा

इस अवसर पर महिला नव प्रशिक्षु आरक्षियों के परिजन, पुलिस विभाग के अधिकारी, जवान एवं गणमान्य लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Comment